सरकार अगले महीने लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, नितिन गडकरी ने किया ऐलान


सरकार जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च करने जा रही है

विज्ञापन

नई दिल्ली : देश में पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते हुए सरकार वाहनों के विद्युतीकरण पर जोर दे रही है, ताकि पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम की जा सके. केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए कई सरकारी योजनाएं भी शुरू करने जा रही है। मीडिया में छपी रिपोर्ट्स के मुताबिक किसानों को डीजल और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से निजात दिलाने के लिए सरकार अगले महीने (मार्च 2021) बाजार में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर उतारने जा रही है.

सरकार जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च करने जा रही है

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार 19 फरवरी 2021 को ‘गो इलेक्ट्रिक’ अभियान के शुभारंभ पर यह घोषणा की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार अगले 15 दिनों के भीतर देश में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च करेगी। इसके साथ ही उन्होंने सरकारी मंत्रालयों और विभागों के सभी अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल अनिवार्य करने की भी बात कही.

यह भी पढ़ें: सोनालिका ने लॉन्च किया पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, यहां देखें ई ट्रैक्टर की कीमत और फीचर्स

‘गो इलेक्ट्रिक’ मीडिया अभियान का शुभारंभ

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी दिए ये सुझाव:-

केंद्रीय मंत्री गडकरी जी ने सुझाव दिया कि सरकार को रसोई गैस खरीदने के लिए घरों को समर्थन देने के बजाय बिजली के खाना पकाने के उपकरण की खरीद के लिए सब्सिडी प्रदान करनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि सभी सरकारी अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग अनिवार्य किया जाना चाहिए।

विज्ञापन

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में देश का पहला सीएनजी से चलने वाला ट्रैक्टर लॉन्च किया था। जो डीजल से चलने वाला ट्रैक्टर है और जिसे सीएनजी में बदला जा सकता है। सरकार का दावा है कि इस ट्रैक्टर को डीजल से सीएनजी में बदलने के बाद कृषि उपयोग की लागत को 55% तक कम किया जा सकता है।

विज्ञापन

पिछला लेखमध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन पत्र लागू करें
अगला लेखपश्चिम बंगाल में डिजिटल राशन कार्ड 2021: ऑनलाइन आवेदन करें, स्थिति, सदस्य जोड़ें

सरकार अगले महीने लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, नितिन गडकरी ने किया ऐलान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top