राजस्थान सरसों व चना की सरकारी कीमत पर खरीद के लिए 25 मार्च से होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरी प्रक्रिया


एमएसपी खरीद ऑनलाइन पंजीकरण

विज्ञापन

एमएसपी खरीद ऑनलाइन पंजीकरण (राजफेड ऑनलाइन पंजिकरण): राजस्थान के सभी किसान भाइयों के लिए एक अच्छी जानकारी है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) चना और सरसों की खरीद के लिए ऑनलाइन फॉर्म पंजीकरण प्रक्रिया 25 मार्च 2021 से शुरू होगा . कोई भी किसान भाई जो अपनी चना और सरसों की फसल को सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचना चाहता है, वह अपनी फसल का ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकता है।

नवीनतम अद्यतन 23 मार्च 2021

जयपुर, 23 मार्च 2021:- सरसों व चना की खरीद के लिए 25 मार्च से समर्थन मूल्य पर होगा ऑनलाइन पंजीकरण, बायोमेट्रिक सत्यापन के बाद ही होगा पंजीकरण, 1 अप्रैल से 1302 केंद्रों पर शुरू होगी खरीद सहकारिता मंत्री श्री उदयलाल अंजना ने बताया कि एक अप्रैल से सरसों के 651 और चना के 651 केंद्रों पर खरीद शुरू की जाएगी. किसानों से समर्थन मूल्य पर 6 लाख 14 हजार 900 मीट्रिक टन चना और 12 लाख 22 हजार 775 मीट्रिक टन सरसों की खरीद की जाएगी.

चना और सरसों का समर्थन मूल्य

राजस्थान न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 2021

राजफेड ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें हिंदी में25 मार्च 2021 से किसानों को ई-मित्र केंद्र पर जाकर राजफेड का ऑनलाइन एमएसपी पंजीकरण कराना होगा। उसके बाद ही किसान का रजिस्ट्रेशन होगा।

एक मोबाइल नंबर पर एक ही किसान का होगा रजिस्ट्रेशन

सहकारिता मंत्री ने कहा कि एक मोबाइल नंबर पर एक ही किसान का पंजीकरण होगा और सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक पंजीकरण का काम होगा. उन्होंने कहा कि जिस तहसील में किसान की कृषि भूमि स्थित होगी, वह पंजीकरण के दौरान उसी तहसील के अधिकार क्षेत्र में आने वाले क्रय केंद्र का चयन कर सकेगी. उन्होंने कहा कि उनके पंजीकरण की तिथि के आधार पर किसान को सॉफ्टवेयर द्वारा उसकी पसंद के अनुसार तिथि और मात्रा का आवंटन किया जाएगा और इसकी जानकारी किसान के पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी.

विज्ञापन

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि राजस्थान में सरसों, चने की फसलों की सरकारी न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) खरीद के लिए 25 मार्च से ऑनलाइन फॉर्म पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने जा रही है, अपनी फसल को ऑनलाइन पंजीकृत कराने के लिए, आपको निम्नलिखित की आवश्यकता है: दस्तावेज की आवश्यकता होगी।

  1. पी-35 फसल गिरदावरी*
  2. जन आधार कार्ड*
  3. बैंक खाता पास बुक
  4. आधार कार्ड कॉपी

यह भी पता है: (पंजीकरण) राजस्थान जन आधार कार्ड योजना 2021 | ऑनलाइन आवेदन पत्र

सरसों और चना का न्यूनतम समर्थन मूल्य क्या है?

सरकार ने वर्ष 2021-22 के लिए सरसों का न्यूनतम समर्थन मूल्य 4650 रुपये और चना के लिए 5100 रुपये निर्धारित किया है। अन्य फसलों के एमएसपी की सूची देखने के लिए यहां जाएं।

सरसो चना खारीद 2021 हेल्पलाइन नंबर

यदि किसानों को ऑनलाइन आवेदन से लेकर फसल भुगतान तक किसी भी प्रकार की समस्या है तो किसान नीचे दिए गए राजफेड के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट- यहाँ क्लिक करें

अधिक जानकारी के लिए यहां देखें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

चना और सरसों की एमएसपी खरीद के लिए ऑनलाइन फॉर्म कब भरा जाएगा?

एमएसपी खरीद के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने का काम 25 मार्च 2021 से ई-मित्र केंद्रों पर शुरू होगा .

राजस्थान में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चना और सरसों की खरीद कब से शुरू होगी?

इस बार राज्य में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना और सरसों की खरीद एक अप्रैल 2021 से शुरू होगी.

P-35 नंबर फॉर्म (हसपाल गिरदावरी) क्या है?

सरकारी खरीद केंद्र पर फसल बेचने के लिए किसानों को गिरदावरी की कॉपी देनी होगी। पटवारी पहले इस कॉपी को हटाते थे। इसकी फीस जमा करने के बाद रजिस्टर में एंट्री की गई। इस एंट्री नंबर को P-35 सीरियल नंबर कहा जाता है। अब गिरदावरी नकल को ई-मित्र केंद्रों से भी हटाया जा सकेगा।

इस बार सरसों की सरकारी खरीद का समर्थन मूल्य क्या है?

वर्ष 2021 के लिए सरसों की सरकारी खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 4650 रुपये रखा गया है।

हनुमानगढ़ जिले में सरसों और चना की सरकारी खरीद का ऑनलाइन पंजीकरण कब से शुरू होगा?

जिले में सरसों और चना की सरकारी खरीद के लिए 25 मार्च से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है. वहीं रजिस्ट्रेशन का काम सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक किया जाएगा.

25 मार्च 2021 को हनुमानगढ़ सरसों और चना खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण

दोस्तों उम्मीद है कि एमएसपी खरीद ऑनलाइन पंजीकरण (समर्थन मुल्या पंजीकरण राजस्थान 2021) कि यह ताजा जानकारी आपके काम आती। ऐसी ही नवीनतम और लाभकारी जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

विज्ञापन

राजस्थान सरसों व चना की सरकारी कीमत पर खरीद के लिए 25 मार्च से होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरी प्रक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top