पाशु किसान क्रेडिट कार्ड हरियाणा 2021: ऑनलाइन आवेदन पत्र, लाभ, दस्तावेज के बारे में जानकारी


पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना हरियाणा

विज्ञापन

पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना हरियाणा 2021 ऑनलाइन आवेदन करें | पशु ऋण के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना| पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 हरियाणा | पाशु किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करें

पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021: हरियाणा राज्य में पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा पशु क्रेडिट कार्ड योजना (मवेशी क्रेडिट कार्ड योजना) शुरू की गई है। इस नई सरकारी योजना के तहत पशुपालन करने वाले किसानों को सरकार की ओर से पूंजी मुहैया कराई जाएगी।

इस पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना इस योजना के तहत राज्य में पशुपालन करने वाले पशुपालकों को एक गाय के लिए ₹40283, एक भैंस के लिए ₹60249, प्रत्येक बकरी और भेड़ के लिए ₹4063 और सूअर के लिए ₹16327 का ऋण प्रदान किया गया। जाऊँगा

पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?

पाशु किसान क्रेडिट कार्ड
पाशु किसान क्रेडिट कार्ड

पिछले कुछ वर्षों से देश में पशुपालन व्यवसाय तेजी से विकसित हो रहा है, जिसे ध्यान में रखते हुए समय-समय पर केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा पशुपालन की दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। इतना महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए हरियाणा सरकार ने राज्य में पशुपालन को बढ़ावा देने और पशुपालन के काम में लगे किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए एक कदम उठाया है. पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 शुरू हो गया है। इस योजना के तहत पशुपालन में लगे किसानों को सस्ती ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

विज्ञापन

हरियाणा बैटरी संचालित स्प्रे पंप अनुदान योजना

किसान पाशु क्रेडिट कार्ड से कितना मिलेगा लोन

इस पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 सरकार द्वारा पशुपालकों को बिना किसी जमानत के 1 लाख 60 हजार रुपए पशु ऋण (ऋण) रु. यह ऋण पशुपालक कृषक को पशुओं की श्रेणी एवं वित्तीय पैमाने की समयावधि के अनुसार प्रदान किया जायेगा।

उदाहरण के लिए, यदि एक पशुपालक के पास 2 गाय और 1 भैंस है, तो उसे पशु क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कुल 1,40,815 रुपये का ऋण दिया जाएगा। उन्हें यह राशि 23,469 रुपये (प्रति माह) की 6 मानदेय किश्तों में 6 माह में मिलेगी।

पशुधन वार ऋण राशि (सूची)

पशु श्रेणियां प्रति पशु ऋण राशि रु.
भेंस ₹60,249
गाय ₹40,283
सूअरों ₹16,327
बकरी और भेड़ ₹4063

ध्यान दें : इस पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना मुर्गी पालन और मत्स्य पालन के लिए भी ऋण का प्रावधान किया गया है।

पशु ऋण पर कितना ब्याज लगेगा

सरकार द्वारा दिया गया पशुपालन ऋण साधारण पर ब्याज दर 7% प्रति वर्ष इसके अलावा, यदि पशु पति द्वारा समय पर ऋण का भुगतान किया जाता है, तो ऋण राशि एक वर्ष की अवधि के भीतर शून्य हो जाएगी और ब्याज राशि पर 3% छूट (सब्सिडी) का भी प्रावधान है। रखा गया है । इस पाशु क्रेडिट कार्ड योजना 2021 क्रेडिट कार्ड धारक को राशि चुकाने का समय 1 वर्ष होगा और यह ऋण उस दिन से शुरू होगा जब उसे पहली किस्त मिलेगी।

हरियाणा पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना समाचार

पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत पशुपालक बिना किसी जमानत के ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
  • पाशु क्रेडिट कार्ड को बैंक में सामान्य डेबिट कार्ड की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड धारक 1.60 लाख रुपये तक का कोलैटरल फ्री लोन ले सकेंगे।
  • पशुपालकों से सभी बैंकों द्वारा दिए जाने वाले इस ऋण पर ब्याज दर 7% प्रति वर्ष होगी। इसके साथ ही लाभार्थी द्वारा निर्धारित समय पर ऋण राशि जमा करने पर ब्याज राशि में 3 प्रतिशत की सब्सिडी भी मिलेगी।
  • 3 लाख रुपये से अधिक के ऋण पर 12 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज दर वसूल की जाएगी।
  • यह योजना पशुपालन व्यवसाय के विस्तार में योगदान देगी और पशुपालकों की आय में भी वृद्धि करेगी।

किसान मित्र योजना

पशु क्रेडिट कार्ड योजना पात्रता

  • आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी के पास पशु धन होना चाहिए। (यदि पशु नहीं है तो इसके लिए सरकार द्वारा ऋण भी प्रदान किया जाता है)
  • पाशु किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए पशुपालकों को अपने कानों में 12 अंकों का टैग लगाकर अपने पशुओं का पंजीकरण और बीमा कराना अनिवार्य है।

किसान पशु क्रेडिट कार्ड योजना 2021 के महत्वपूर्ण दस्तावेज (सूची)

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड / नहीं तो प्राप्त करें ( इसकी जांच – पड़ताल करें: 10 मिनट में पैन कार्ड प्राप्त करें )
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

एनिमल क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

हरियाणा पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 आवेदन पत्र लागू करें: यदि आप भी पशुपालन, मुर्गी पालन या मत्स्य पालन व्यवसाय से जुड़े हैं, और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए अपना आवेदन पत्र जमा करना चाहते हैं। लेकिन अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि लेख के इस भाग में हम आपको बताएंगे पशु क्रेडिट कार्ड आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं आप इसे नीचे एक श्रेणीबद्ध तरीके से पढ़कर जान सकते हैं…

पाशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें? (पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए हिंदी में आवेदन कैसे करें)

  • इस योजना का क्रियान्वयन पशुपालन विभाग और बैंक द्वारा किया जा रहा है।
  • इच्छुक लाभार्थी को योजना के लिए उपरोक्त दस्तावेजों के साथ सबसे पहले पशुपालन विभाग या बैंक जाना होगा।
  • उसके बाद कर्मचारियों से बैंक प्रारूप के अनुसार पशु क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र प्राप्त करें ।
  • उसके बाद तुम पाशु किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन फार्म फॉर्म में दिए गए सभी कॉलम ध्यान से भरने होंगे जैसे आवेदक का नाम, पिता का नाम, स्थायी पता, तहसील, जिला, श्रेणी और जानवरों की संख्या, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि।
  • आवेदन पत्र भरने के बाद आपको अपने दस्तावेजों की फोटो कॉपी आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर बैंक या पशुपालन विभाग के अधिकारी के पास जमा करनी होगी।
  • फॉर्म में आपको केवाईसी दस्तावेज भी जमा करने होंगे।
  • अब आपके आवेदन पत्र का सत्यापन संबंधित विभाग या बैंक द्वारा किया जाएगा।
  • यदि आपके द्वारा भरा गया पंजीकरण फॉर्म सही पाया जाता है, तो उसके बाद 1 महीने के भीतर आपको दिया जाएगा पशु क्रेडिट कार्ड दी जाएगी

सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना

निष्कर्ष:

कोरोना जैसे संकट के समय में हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई हरियाणा पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना यह किसानों के लिए वरदान साबित हो सकता है। क्योंकि देश में अधिकांश किसान अपनी आय बढ़ाने के लिए कृषि के साथ-साथ पशुपालन, मुर्गी पालन और मत्स्य पालन में लगे हुए हैं। और ऐसे में पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देने और इसे बड़े पैमाने पर पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना जैसे कई उपाय किए जा रहे हैं।

आपसे आशा है हरियाणा पाशु किसान क्रेडिट कार्ड 2021 इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारी यहां मिल गई होगी, इसके अलावा इस योजना से जुड़ी किसी भी तरह की अन्य मदद के लिए आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। शुक्रिया

विज्ञापन

पाशु किसान क्रेडिट कार्ड हरियाणा 2021: ऑनलाइन आवेदन पत्र, लाभ, दस्तावेज के बारे में जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top